लाखों का गबन: बीज भंडार प्रभारी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

Comments

लाखों का गबन: बीज भंडार प्रभारी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

बांदा (डीवीएनए)। रबी की फसलों के लिए भेजे गए बीजों की बड़ोखर खुर्द के राजकीय कृषि बीज भंडार प्रभारी ने बिक्री तो की, पर रकम जमा नहीं की। कई बार रकम जमा करने के निर्देश दिए गए, पर नतीजा सिफर निकला। जिला कृषि अधिकारी ने गबन मानते हुए प्रभारी को निलंबित कर दिया और रिपोर्ट डीएम को भेजी। जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह के निर्देश पर शहर कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।
जिला कृषि अधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार ने जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह को रिपोर्ट दी कि राजकीय कृषि बीज भंडार बडोखर खुर्द के बीज भंडार प्रभारी मुन्नीलाल वर्मा ने वर्ष 2020-21 में किसानों को रबी फसलों के बीजों का विक्रय किया था। बिक्री से प्राप्त धनराशि नियमानुसार जमा नहीं कराई गई है। समय- समय पर समीक्षा बैठक में निर्देश भी दिए गये थे।
कृषि अधिकारी ने बताया कि मुन्नीलाल वर्मा ने 2020-21 में 5433914 रुपये का 861.12 कुंतल बीज प्राप्त किया। जिसके सापेक्ष 352500 रुपये ही कोषागार में जमा कराने की सूचना दी, शेष धनराशि की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई। संयुक्त कृषि निदेशक ने बीज भंडार बडोखर खुर्द का निरीक्षण किया और मुन्नीलाल वर्मा को अवशेष धनराशि तत्काल जमा करने के निर्देश दिए थे।
जिला कृषि अधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि मुन्नीलाल वर्मा ने गबन किया है। उनको तत्काल प्रभाव से 23 फरवरी को निलंबित कर दिया गया है। इनकी जगह मनोज कुमार को चार्ज दिया गया है। निलंबन की अवधि में मुन्नीलाल जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में संबद्ध रहेंगे। डीएम के निर्देश पर गैर जमानतीय अपराध की श्रेणी में धारा 406 के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।
संवाद विनोद मिश्रा

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...