DM आनन्द सिंह नें बालू माफियाओं को ललकारा, अवैध खनन व ओवरलोडिग में दो खदानों पर लाखों का जुर्माना - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

Comments

DM आनन्द सिंह नें बालू माफियाओं को ललकारा, अवैध खनन व ओवरलोडिग में दो खदानों पर लाखों का जुर्माना

बांदा डीवीएनए। डीएम आनन्द सिंह की अवैध बालू खनन के प्रति सख्ती रफ्ता-रफ्ता रंग लाने लगी हैं। माफियाओं पर जुर्माना वसूली की गाज गर्जना करनें लगी है। दुस्साहस तो देखिये सीसीटीवी और धर्मकांटे जैसी व्यवस्थाओं को दरकिनार कर मौरंग खनन किया जा रहा है। खदान संचालकों के अवैध खनन, परिवहन व ओवरलोडिग का खेल जिलाधिकारी आनन्द सिंह के संज्ञान में फिर आया तो उन्होनें खनन विभाग को फटकारा। उनके निर्देश पर जांच शुरू हो गई। खान अधिकारी ने टीम के साथ कनवारा खंड संख्या तीन व चार के अलावा पैलानी की पड़ोहराखादर में छापेमारी की। बिना कागजात मौरंग लदे वाहन सीज किए गए। कनवारा की खदानों में अवैध खनन के साथ नदी का पांच मीटर गहराई तक सीना छलनी किए जाने की बात सामने आई। खदान संचालकों पर लाखों का जुर्माना लगाया गया है।
जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह के कड़े निर्देश पर खान अधिकारी सुभाष सिंह उदासमन से हरकत में आये। वह निरीक्षक जितेंद्र सिंह को साथ ले सदर तहसील केअवैध खनन के लिये बदनाम ग्राम कनवारा के खंड संख्या तीन व चार का औचक निरीक्षण किया। खंड संख्या चार में सात वाहन परिवहन प्रपत्र में अंकित मात्रा से अधिक लोड के पाए गए। जिनको कोतवाली देहात की सुपुर्दगी में दिया गया। खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर 48 सौ घन मीटर मौरंग का अवैध खनन मिला। स्वीकृत क्षेत्र में मानक से अधिक पांच मीटर गहराई तक खनन पाया गया। खंड संख्या चार के पट्टा धारक से 48 सौ मीटर के अवैध खनन की कुल धनराशि 45 लाख 20 हजार रुपये, सात वाहनों के ओवरलोड कराने पर एक लाख 75 हजार जुर्माना किया गया। इसी तरह खंड संख्या तीन में मानक से अधिक पांच मीटर गहराई तक खनन पाया गया।
पैलानी तहसील के ग्राम पड़ोहराखादर में अल्प अवधि के स्वीकृत खनन परमिट की जांच में बड़ा खेल मिला। पांच वाहन परिवहन प्रपत्र में अंकित मात्रा से अधिक लोड के सीज किए गए और थाने की सुपुर्दगी में दिया गया। स्वीकृत खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर 12 सौ घन मीटर मौरंग का अवैध खनन पाया गया। खान निरीक्षक व खान अधिकारी ने दो ट्रक पकड़े, जिनको चैकी पुलिस के सुपुर्द किया गया।
खनन अधिकारी सुभाष सिंह ने बताया कि ग्राम पड़ोहरा खादर में 12 सौ घनमीटर के अवैध खनन पर 12 लाख 80 हजार व पांच वाहनों से ओवरलोड परिवहन के संबंध में एक लाख 25 हजार व 14 वाहनों से चार लाख 90 हजार रुपये की वसूली की जाएगी। कनवारा में भी 45 लाख से ज्यादा जुर्माना लगाया गया है। डीएम आनन्द सिंह सख्त हैं, इसलिएऔचक जांच का दौर जारी रहेगा।
संवाद विनोद मिश्रा

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...