जिला कारागार का निरीक्षण एवं विधिक जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

myupnews

Comments

जिला कारागार का निरीक्षण एवं विधिक जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

एटा (डीवीएनए)। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा-निर्देश तथा अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जनपद न्यायाधीश एटा के निर्देशानुसार सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एटा श्रीमती साधना कुमारी गुप्ता द्वारा जिला कारागार एटा में निरूद्ध बन्दियों हेतु विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एटा द्वारा निरूद्ध बन्दियों को उनके विधिक अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया तथा उनकी समस्याओं को सुना गया। सचिव द्वारा जिला कारागार में निरूद्ध बन्दियों को कोरोना वायरस के लक्षणों के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुये उन्हे अवगत कराया गया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए वे अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें तथा छींकते व खाॅसते समय अपने मुॅह पर कपडां अथवा रूमाल आदि अवश्य बाॅधें तथा हर पल अपने चेहरे पर मास्क लगाये रखें। सचिव द्वारा उन्हें यह भी अवगत कराया गया कि अपने हाथों को किसी भी साबुन से प्रत्येक 20 मिनट बाद धोते रहे अथवा सैनीटाइजर का प्रयोग करें तथा स्वंय को अस्वस्थ महसूस होने पर तुरन्त जिला कारागार के चिकित्सक से सम्पर्क करें।
सचिव द्वारा जिला कारागार में स्थित पाकशाला व बैरिकों का निरीक्षण किया गया। पाकशाला में सचिव द्वारा वहाॅ पर बनाये जा रहे भोजन का निरीक्षण किया और पाकशाला में कार्यकरने वाले कर्मचारियों को निर्देशित किया कि खाना बनाते समय सफाई का विशेष ध्यान रखें और खाने की गुणवत्ता का भी सचिव द्वारा निरीक्षण किया गया। सचिव द्वारा उन्हें निर्देशित किया गया कि मीन्यू के अनुसार ही खाना बनाने का प्रयास करें।
सचिव द्वारा बैरिकों का भी निरीक्षण किया तथा बैरिकों में जा कर वहाॅ पर रह रहें बन्दियों से वार्ता की तथा उनकी समस्याओं को सुना तथा वहाॅ पर साफ सफाई का भी निरीक्षण किया। जिला कारागार में स्थित चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया गया तथा चिकित्सालय में उपस्थित मरीजों का हाल चाल जाना तथा वहाॅ पर उपस्थित चिकित्सक डाॅ राहूल विद्यार्थी को निर्देशित किया कि किसी भी मरीज को कोई भी समस्या होने पर तत्काल चिकित्सीक सुविधा उपलब्ध कराये तथा अपने स्तर से भरसक प्रयास करें कि उसको किसी भी प्रकार की समस्या न हो। अधीक्षक जिला कारागार एटा को निर्देशित किया गया कि वह जिला कारागार के अन्दर साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रखे और यदि कोई भी बन्दी अस्वस्थ नजर आये तो उसे तुरन्त जिला कारागार के चिकित्सक को दिखायें।
इस शिविर में सचिव द्वारा अधीक्षक, जिला कारागार, एटा के जिला कारागार एटा में निरूद्ध बन्दियों को कोविड-19 से सुरक्षित रखने के संबंध में विस्तृत चर्चा भी की गयी सचिव द्वज्ञरा जिला कारागार में नियुक्त किये गये पराविधिक स्वंय सेवकगण श्री पुष्पेन्द्र सिंह तोमर को निर्देशित किया गया कि यदि जिला कारागार एटा में किसी भी निरूद्ध बन्दी को किसी भी प्रकार की कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो तो वे उसका उपचार अविलम्ब जिला कारागार में नियुक्त चिकित्सक से कराये तथा प्रत्येक निरूद्ध बन्दी की किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उसकी सहायता करें।
इस शिविर में आयोजन पर अधीक्षक जिला कारागार, डिप्टी जेलर, एवं पराविधिक स्वंयसेवकगण आदि उपस्थित रहे।
संवाद वैभब पचैरी

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...