आगरा कॉलेज की तीन कैडेट्स 26 जनवरी को राजपथ पर करेंगी कदमताल - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

myupnews

Comments

आगरा कॉलेज की तीन कैडेट्स 26 जनवरी को राजपथ पर करेंगी कदमताल

आगरा। (डीवीएनए)विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व यानी गणतंत्र दिवस परेड , इस परेड में भाग लेने का सपना प्रत्येक कैडेट का होता है और उस पर भी राजपथ पर मार्च करते हुए देश के राष्ट्रपति को सलामी देना। अपने इसी सपने को साकार करने के लिए कैडेट्स दिन और रात एक कर देते हैं।
 एनसीसी आर्मी विंग आगरा कॉलेज, आगरा के कैडेट्स विगत कई दशकों से राजपथ पर मार्च करते हुए शहर व महाविद्यालय के नाम को निरंतर ऊंचाइयों तक पहुंचाते रहे हैं। इस वर्ष 1 उ. प्र. वाहिनी एनसीसी से संबद्ध आगरा कॉलेज आर्मी विंग की 3 कैडेट्स 26 जनवरी को जब राजपथ पर खाकी वर्दी पहनकर कदमताल करेंगी तो शहर की जनता अपनी होनहारों को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर सीधे प्रसारण के माध्यम से देखकर गर्व का अनुभव करेगी। 
इस वर्ष स्नातक की छात्रा सीनियर अंडर ऑफिसर लक्ष्मी बसवराज परेड का हिस्सा बनेगीं। पिछले वर्ष वह प्री आरडीसी तृतीय तक पहुंच पाई थीं। लेकिन इस बार पुन: अथक परिश्रम के बाद उन्होंने अपना लक्ष्य प्राप्त कर लिया। स्नातक की छात्रा सीनियर अंडर ऑफिसर शिवानी परमार भी अपने दूसरे प्रयास में समस्त बाधाओं को पार करते हुए राजपथ के लिए चयनित हो गई हैं। पिछले वर्ष वह भी प्री आरडीसी तृतीय तक पहुंच पाई थीं। लेकिन राजपथ पर चलने का उनका सपना इस बार पूरा हो गया। वहीं स्नातक में ही अध्ययनरत् अंडर ऑफिसर ममता का अपने प्रथम प्रयास में ही आरडीसी के लिए चयन हो गया। वह 26 जनवरी को राजपथ पर मार्च करेंगी।  बता दें कि गणतंत्र दिवस शिविर में भाग लेने के लिए कैडेट को एक लंबी चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। 100 दिन से अधिक दिनों तक अपने घर से दूर रहकर इन शिविरों में अपने आपको कड़े प्रशिक्षण गुजारते हैं। कैडेट को 10-10 दिन के लिए 3 प्रीआईजीसी, 1 आईजीसी तथा तीन प्रीआरडीसी शिविरों में विभिन्न स्तरों पर ड्रिल , कमांड,  गार्ड, एनआईएपी, फ्लैग एरिया आदि प्रतियोगिताओं में अपने आपको सर्वोत्तम सिद्ध करना होता है। 
इसके उपरांत 1 जनवरी से 31 जनवरी तक गणतंत्र दिवस शिविर में कैडेट प्रतिभाग करते हैं। इस शिविर में सभी कैडेट्स की दिनचर्या बहुत ही परिश्रम से परिपूर्ण होती है। प्रात 4:30 बजे जागरण के साथ एनसीसी निदेशालय स्थित करिअप्पा मैदान में ड्रिल का अभ्यास प्रारंभ हो जाता है, जिसमें भारत के सबसे तेज तर्रार व दक्ष ड्रिल उस्ताद इन कैडेट्स को ड्रिल का अभ्यास कराते हैं। दोपहर भोज के बाद 2:00 बजे फॉल इन (एकत्रीकरण) की सीटी के साथ सायं 4:15 तक सघन अभ्यास चलता है।
 सायं 4:30 से 6:00 बजे तक रोल कॉल होता है, जिसमें कंटिजेंट कमांडर अपने निदेशालय के कैडेट्स को मोटिवेट करते हैं। शिविर में प्रतिभाग कर रहे कैडेट्स के अनुसार जब राजपथ पर रिहर्सल करना होता है, उस दिन देर रात्रि 1:30 बजे से दिल्ली की भयंकर सर्दी में अभ्यास करना होता है, जो प्रात 11:00 बजे तक चलता है।
 सभी कैडेट्स बचे हुए समय में अपनी वर्दी सही करते हैं तथा भारत के अन्य प्रांतों से आए कैडेट्स के साथ मिलकर उनकी संस्कृति, भाषा, खान-पान, वेश-भूषा आदि के बारे में अनुभव साझा करते हैं।

 उपरोक्त कैडेट्स के गणतंत्र दिवस परेड में चयन पर एनसीसी आगरा ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर मनोज मोहन, आगरा कॉलेज के प्राचार्य डॉ एसके मिश्रा, वाहिनी के कमान अधिकारी कर्नल अजय मिश्रा एवं कंपनी कमांडर लेफ्टिनेंट अमित अग्रवाल ने प्रसन्नता व्यक्त की है तथा कैडेट्स को बधाई दी है।  गत वर्ष गणतंत्र दिवस परेड-2020 में आगरा कॉलेज के एसयूओ यति मंगल, एसयूओ आशुतोष कुमार, एसयूओ शुभम यादव एवं एसयूओ अमित सिंह का चयन हुआ था। संवाद :- दानिश उमरी 

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...