बीएड 2013 के परीक्षा परिणाम की अटकलें जल्द होंगी खत्म - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

Comments

बीएड 2013 के परीक्षा परिणाम की अटकलें जल्द होंगी खत्म

आगरा। (डीवीएनए) डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के पालीवाल पार्क परिसर स्थित बृहस्पति भवन में आज माननीय कुलपति प्रोफेसर अशोक मित्तल जी की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की आकस्मिक बैठक संपन्न हुई।
 जिसमें बी एड 2013 के परीक्षा परिणाम को पूर्णत:  निस्तारित करने के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जो इस प्रकार हैं –

1, बी एड 2013 के परीक्षा परिणाम में गड़बड़ियों की शिकायत माननीय प्रधानमंत्री कार्यालय में की गई थी जिसके अनुपालन में वर्ष 2014 में एक सदस्यीय जांच समिति का गठन किया गया था ।

2,समिति ने 2016 में अपनी आंतरिक रिपोर्ट में कहा था कि बीएड 2013 के घोषित परीक्षा परिणाम के सापेक्ष , उत्तर पुस्तिकाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर परिणाम तैयार किया जाए ।3,इस परिप्रेक्ष्य में पूर्व कुलपति के कार्यकाल में उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैनिंग की गई थी और अंक पर्ण तैयार करके परीक्षा परिणाम तैयार किया गया था ।

4,  इस प्रक्रिया में 62 उत्तर पुस्तिकाएं ऐसी पाई गई थी जिसमें ओवर राइटिंग पाई गई थी , इसके संबंध में परीक्षा समिति ने निर्णय लिया कि विश्वविद्यालय से बाहर के 2 परीक्षकों से इनका मूल्यांकन करा कर , उनके द्वारा दिए गए अंकों का औसत प्रदान किया जाएगा ।

5,इसके अतिरिक्त 1100 उत्तर पुस्तिका ऐसी पाई गई जिन्हें दीमक ने आंशिक नष्ट कर दिया है , इनमें औसत अंक प्रदान किए जाएंगे ।

6,परीक्षा परिणाम के पूर्ण निस्तारण से पूर्व नोडल केंद्रों से इन विद्यार्थियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाएगी ।

7,अपना परीक्षा परिणाम घोषित कराने के लिए एक विद्यार्थी का प्रकरण माननीय उच्च न्यायालय में लंबित है । माननीय उच्च न्यायालय से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि विश्वविद्यालय इस संबंध में नीति बनाकर निर्णय ले । विश्वविद्यालय ने परीक्षा समिति में निर्णय लिया कि माननीय उच्च न्यायालय को दो माह में तदनुरूप अवगत करा दिया जाएगा ।

8,इस परीक्षा में एक्स के रूप में बैठने वाले सभी परीक्षार्थियों का परिणाम विधिवत जांच के पश्चात घोषित किया जाएगा , जिसके लिए प्रोफेसर प्रदीप श्रीधर और प्रोफेसर पीके सिंह की दो सदस्यीय जांच समिति का गठन परीक्षा समिति में किया गया ।

9,इसके अतिरिक्त पुनः परीक्षा और अनुपस्थित विद्यार्थियों की जांच के लिए भी प्रोफेसर यूसी शर्मा प्रोफेसर अनिल वर्मा और सहायक कुलसचिव पवन कुमार की एक जांच समिति का गठन परीक्षा समिति में किया गया ।
 बैठक में परीक्षा नियंत्रक डॉ राजीव कुमार ,वित्त अधिकारी श्री ए के सिंह प्रोफेसर यूसी शर्मा प्रोफेसर प्रदीप श्रीधर प्रोफेसर अनिल वर्मा प्रोफेसर पीके सिंह , औटा के महामंत्री भूपेंद्र चिकारा डॉ निर्मला यादव , सहायक कुलसचिव अनूप कुमार , पवन कुमार , अजय गौतम, कैलाश बिंद उपस्थित रहे ।
संवाद:- दानिश उमरी

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...