राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में एक दिवसीय शिविर का हुआ आयोजन - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

Comments

राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में एक दिवसीय शिविर का हुआ आयोजन

बिजनौर (डीवीएनए)। राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में एक दिवसीय शिविर का आयोजन ग्राम नौरंगाबाद के प्रथमिक विद्यालय में किया गया। शिविर के प्रथम चरण का शुभारम्भ लक्ष्य गीत ‘‘उठे समाज के उठे-उठे जगे स्वराष्ट्र के लिए जगे-जगे‘‘ गाकर किया।
स्वास्थ्य शिविर के अन्तर्गत ग्राम नौरंगाबाद व ग्राम दीत्तनपुर के ग्रामीणों और स्वयंसेविका नन्दनी, तानिया, आरजू, कंचन, अक्शा रियाज, दीपाली, प्रेरणा, टीना, संजना, कुमकुम, यशिका, स्वाती, टीना, इल्मा, रिया, वैष्णवी, खुशी, पूजा, हर्षिता, अंजली का स्वास्थ्य परीक्षण एक्यूप्रेशर पद्धित द्वारा किया गया।
दीपक कुमार ने बताया आज के इस भौतिकवादी युग में सरवाइकल, माइग्रेन, थाइराइड, कैंसर, टी0वी0, घुटनों का दर्द, शुगर आदि लाइलाज बीमारियों को एक्यूप्रेशर द्वारा निदान किया जा सकता है।
शिविर के मध्याह्न में सभी ने सूक्ष्म जलपान किया। शिविर के द्वितीय चरण में बौद्धिक सत्र के अन्तर्गत श्री दीपक कुमार ने कहा कि वैदिक ग्रन्थों के अनुसार ‘‘क्षिति, जल, पावक, गगन, समीरा पंच रचित ये अधम शरीरा‘‘ को व्याखित करते हुए आयुर्वेदिक एक्यूप्रेशर पद्धति के अनुसार इन पाँच तत्वों से जिस प्रकार ये ब्रहमाण्ड निर्मित है उसी प्रकार से ये हमारा शरीर पाँच तत्वों से मिलकर बना हुआ है। इस प्रकार हमारे शरीर में आये विकार को पहचान कर आयुर्वेदिक एक्यूप्रेशर विद्या से इन पाँच तत्वों के ऊर्जा असंतुलन को दूर कर शरीर को निरोगी बना सकते है। हम बिना किसी औषधि के शरीर को सूक्ष्म बिन्दुओं पर दबाव देकर हम स्वस्थ रह सकते है।
शिविर का नेतृत्व कार्यक्रम अधिकारी डा0 रेनू चौहानव डा0 कनक चौहान ने किया। शिविर का समापन राष्ट्रगान गाकर किया गया। शिविर को सफल बनाने में श्री उमेश, मनोज, अर्जुन, रोहित आदि का सराहनीय सहयोग रहा।

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...