डॉ नवनीत सहगल ने किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर डॉ धीरज मेहरोत्रा लिखित दो पुस्तकों का विमोचन - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

Comments

डॉ नवनीत सहगल ने किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर डॉ धीरज मेहरोत्रा लिखित दो पुस्तकों का विमोचन

लखनऊ डीवीएनए। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई, खादी एवं ग्रामोद्योग तथा सूचना, डॉ नवनीत सहगल ने आज यहाँ लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर डॉ धीरज मेहरोत्रा द्वारा लिखी गयीं दो पुस्तकों का विमोचन किया। इस अवसर पर उन्होंने ने नॉलेज शेयरिंग के माध्यम से स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की दिशा में डा. मेहरोत्रा द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।
अकादमिक प्रचारक और लखनऊ के एक पूर्व कंप्यूटर शिक्षक डॉ धीरज मेहरोत्रा को भारत के राष्ट्रपति द्वारा देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के रूप में सम्मानित किया गया है। वह 60 से अधिक पुस्तकों के लेखक हैं। डॉ मेहरोत्रा एक शिक्षक-प्रशिक्षक भी हैं तथा एक्सपेरीमेंटल लर्निंग, एनएलपी, ऑग्मेन्टेड रियलिटी, एआई एंड मशीन लर्निंग तथा क्लासरूम मैनेजमेंट जैसे विषयों पर पूरे भारत में कार्यशालाएं आयोजित करते रहे हैं।
इन दोनों पुस्तकों में से ष्एआई बेसिक्स फॉर स्कूल स्टूडेंट्सष् शीर्षक से लिखी पुस्तक सीबीएसई द्वारा निर्धारित श्लर्निंग ऑफ कांसेप्टश् पर केंद्रित है। इस मॉड्यूल का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समझने और जीवन में इसके उपयोग को विकसित करना है। श्बेसिक्स ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंगश् शीर्षक से लिखी गयी दूसरी पुस्तक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) की अवधारणा को शामिल किया गया है जो तकनीकी प्रगति के आगमन के साथ वर्षों से प्रचलन में है।

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...