72वें गणतंत्र दिवस पर हुये विभिन्न आयोजन, लहराया तिरंगा - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

Comments

72वें गणतंत्र दिवस पर हुये विभिन्न आयोजन, लहराया तिरंगा

कासगंज। (डीवीएनए)जनपद में गणतंत्र दिवस परम्परागत ढंग से धूमधाम के साथ मनाया गया। सभी सरकारी भवनों तथा विद्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया एवं संविधान में उल्लिखित संकल्प को स्मरण कराकर राष्ट्रगान का गायन तथा देषभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में प्रातः 8ः30 बजे ध्वजारोहण किया गया तथा संविधान में उल्लिखित संकल्प को पढ़ कर दोहराया गया तथा राष्ट्रगान का गायन हुआ। जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें देते हुये कहा कि आज हम अपना 72वां गणवतंत्र दिवस मना रहे हैं।
 विगत वर्ष हम सब ने बहुत ही विपरित परिस्थितियों का सामना किया। हमारे कुछ साथी महामारी का शिकार हुये और कुछ को समय ने हमसे छीन लिया लेकिन हम उन परिस्थितियों से लड़कर मजबूत बने हैं और विजय प्राप्त की है।     उन्होने कहा कि हम अब जिम्मेदार पदों पर हैं जब आपके पास कोई अपनी समस्या लेकर आता है तो आप स्वयं को उसके स्थान पर रख कर देखें, फिर उसकी समस्या का समाधान करें। छोटी-छोटी कमियों के कारण किसी के लाभ के कार्य को लटकायें नहीं। सकारात्क बने और सकारात्मकता से कार्य करें। 
उन्होनेे कहा कि गत एक वर्ष में जिला प्रशासन की पूरी टीम ने बहुत अच्छा कार्य कर जनपद को उच्च श्रेणी में ला दिया है जिसके बारे में आज सब पूंछते हैं और जनपद की एक अलग पहचान बनी है। दूसरों के लिये कुछ करने का अवसर ईश्वर बहुत कम लोगों को देता है। देश की तरक्की के लिये टीम भावना से ही कार्य करना है शासकीय योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंचायें।

     इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्रगान में सम्मिलित छात्राओं व गणतंत्र दिवस पर क्रीड़ा विभाग द्वारा आयोजित दौड़ प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरूस्कृत एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री उमराय सिंह को कम्बल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संदीप कुमार व शुभम भारती नामक युवको को संग्रह अमीन के पद के निुयक्ति पत्र प्रदान किये। 
ज्ञातव्य हो कि इनके अभिभावक सरकारी सेवा में थे अतः इन्हें अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति प्रदान की गयी है। तत्पश्चात प्रातः 9ः30 बजे पुलिस लाइन में, पुलिस परेड का आयोजन किया गया। विधायक कासगंज देवेन्द्र सिंह राजपूत, विधायक अमांपुर देवेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक पटियाली ममतेश शाक्य तथा जिलाध्यक्ष भा0ज0पा0 के0पी0 सोलंकी की उपस्थिति में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह द्वारा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली गई।
 पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर द्वारा संविधान में उल्लिखित संकल्प को दोहराया गया एवं राष्ट्रगान का गायन हुआ। मुख्य अतिथि द्वारा वाहन से परेड का निरीक्षण कर, उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को प्रशस्तिपत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
  इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें देते हुये कहा कि महान पुरूषों व स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की बाजी लगाकर देश को आजादी दिलाई। हम ऐसे वीर महापुरूषों और क्रांतिकारियों को नमन करते हैं। आज देश का तेजी से विकास हो रहा है। पात्रों को सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं का पूरा लाभ दिलायें। 
अपने दायित्वों और कर्तव्यों का समय से पालन करें। पुलिस लाइन में विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं द्वारा रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम में  जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक, न्यायिक व पुलिस अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक व बड़ी संख्या में छात्र छात्रायें आदि उपस्थित रहे।       गणतंत्र दिवस के अवसर पर विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि यह हमारा राष्ट्रीय पर्व है जिसे हर धर्म, जाति व वर्ग का व्यक्ति मनाता है। उन्होने कहा कि हर व्यक्ति अपने आप में महत्वपूर्ण है इसलिए दूसरां से अपनी तुलना न कर स्वयं में और स्वयं द्वारा कृत कार्यो में उत्कृष्टता लायें।      
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी के कर कमलों से तीन दिव्यांगजनों को ट्राईसाईकिल का वितरण जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा कराया गया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी एस0एन0 सिंह, पी0डी0 डीआरडीए रामायाण सिंह यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत,
 जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी सुरेश चन्द्र, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ज्ञान देवी, अपर जिला सूचना अधिकारी नीतू कनौजिया, अध्यक्ष जिला ग्राम विकास अधिकारी संघ आर0डी0 यादव सहित समस्त अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
     जिले के समस्त विद्यालयों में ध्वजारोहण किया गया तथा राष्ट्रगान जन-गण-मन का सामूहिक गायन हुआ। देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा देशभक्तों के जीवन के प्रेरक प्रसंगों को दोहराया जायेगा। छात्र छात्राओं द्वारा प्रभारी फेरियां निकाली गईं। महापुरूषों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमाओं पर साफ सफाई, रोशनी एवं माल्यार्पण कराया गया।     

                    संवाद:- नूरुल इस्लाम

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...