मुख्यमंत्री ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सेक्टर-21ए, नोएडा में नवनिर्मित इण्डोर स्टेडियम का किया लोकार्पण - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

Comments

मुख्यमंत्री ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सेक्टर-21ए, नोएडा में नवनिर्मित इण्डोर स्टेडियम का किया लोकार्पण

लखनऊ (डीवीएनए)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां अपने सरकारी आवास से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सेक्टर-21ए, नोएडा में नवनिर्मित इण्डोर स्टेडियम का लोकार्पण किया। उन्होंने स्टेडियम में आयोजित की जा रही 65वीं नेशनल फ्री स्टाइल सीनियर कुश्ती चैम्पियनशिप (पुरुष) का शुभारम्भ भी किया।
इस मौके पर उन्होंने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नरसिंह यादव, सुमित, गौरव बालियान सहित विभिन्न पहलवानों से संवाद किया। उन्होंने सभी खिलाड़ियों से प्रतियोगिता में खेल भावना के साथ प्रतिभाग करने का आह्वान करते हुए उनकी सफलता की कामना की।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने इण्डोर स्टेडियम के लोकार्पण को नोएडा-ग्रेटर नोएडा के लिए विशेष अवसर बताते हुए कहा कि विकास के सम्बन्ध में यह क्षेत्र मानक बना है। इस इलाके का तेजी से विकास हो रहा है। इण्डोर स्टेडियम का लोकार्पण नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण में तेजी से चल रही विकास गतिविधियों की एक कड़ी है। कुश्ती फेडरेशन के सहयोग से राष्ट्रीय प्रतियोगिता के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि इस आयोजन के साथ ही कोरोना के कारण 10 महीने से स्थगित खेल गतिविधियां पुनः प्रारम्भ हो रही हैं। यह प्रतियोगिता देश व प्रदेश के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी ने ‘खेलो इण्डिया खेलो’ के माध्यम से अनेक प्रकार की खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित किया है। राज्य सरकार द्वारा भी खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए गये हैं। प्रदेश सरकार द्वारा जनपद मेरठ में स्पोटर््स स्टेडियम के निर्माण की कार्यवाही की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नवनिर्मित बहुउद्देशीय इण्डोर स्टेडियम अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है। इस इण्डोर स्टेडियम का कुल क्षेत्रफल 8,040 वर्गमीटर है। इसके निर्माण पर 101 करोड़ रुपये की लागत आयी है। इस बहुउद्देशीय इण्डोर स्टेडियम में कुल 4,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। स्टेडियम में बैडमिन्टन, टेबल-टेनिस, बास्केटबाॅल, हैण्डबाॅल, वॉलीबाॅल, जिमनास्टिक, जूडो, रेसलिंग, फेन्सिंग, बॉक्सिंग, वेट लिफ्टिंग, ताइक्वाण्डो आदि खेल गतिविधियां संचालित हो सकती हंै।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में देश व प्रदेश में कोरोना प्रबन्धन का कार्य प्रभावी ढंग से हुआ है। कोविड वैक्सीनेशन के पश्चात सभी गतिविधियों को पूर्व की भांति संचालित किया जा सकेगा। प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का प्रथम चरण 15 फरवरी, 2021 तक पूर्ण हो जाएगा। इसके पश्चात कोविड वैक्सीनेशन का द्वितीय चरण प्रारम्भ होगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की गाइडलाइन्स व क्रम में सभी को कोविड वैक्सीन उपलब्ध होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सामान्य जीवन में भी सफलता का मंत्र खेलकूद की गतिविधियांे में निहित है। कोरोना प्रबन्धन में टीमवर्क के योगदान की चर्चा करते हुए उन्हांेने कहा कि खेलों में प्रतिभाग से टीमवर्क की भावना सुदृढ़ होती है। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण की कार्यवाही तेजी से संचालित हो रही है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के आवास पर औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक आयुक्त आलोक टण्डन, अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एम0एस0एम0ई0 नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव खेल श्रीमती कल्पना अवस्थी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, खेल निदेशक आर0पी0 सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा नोएडा में कार्यक्रम स्थल पर सांसद तथा कुश्ती फेडरेशन के अध्यक्ष बृज भूषण सिंह, विधायक पंकज सिंह, धीरेन्द्र सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में खिलाड़ी उपस्थित थे।

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...