वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर 11 जनवरी को पूरे प्रदेश के 1500 केन्द्रों पर चलेगा ड्राई रन का फाइनल अभियान - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

myupnews

Comments

वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर 11 जनवरी को पूरे प्रदेश के 1500 केन्द्रों पर चलेगा ड्राई रन का फाइनल अभियान

लखनऊ (डीवीएनए)। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर ड्राई रन का फाइनल अभियान 11 जनवरी, 2021 को पूरे प्रदेश में चलाया जायेगा, जिससे किसी प्रकार की कमी को पहले से ही दूर कर लिया जायेगा। इसके साथ ही वैक्सीन भण्डारण, सुरक्षा आदि की व्यवस्था की जा रही है तथा वैक्सीन आने के बाद तय लक्षित समूहों को लगाने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर ड्राई रन से लेकर वैक्सीन लक्षित समूह को लगाने की कार्यवाही तक की निरन्तर समीक्षा कर रहे है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने 06 जनवरी, 2021 को आर0एम0एल0 में ड्राई रन का निरीक्षण किया था।
श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में संक्रमण कम हो रहा है, लेकिन अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए आवश्यक है कि सभी लोग सावधानी बरतें, मास्क का निरन्तर उपयोग करें, हाथ धोते रहें, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचंे तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में प्रदेश सरकार ने कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु सर्विलांस का अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ जनसंख्या में से 17.70 करोड़ परिवार तक पहुंचकर हालचाल जाना गया है अथवा उनका कोविड टेस्ट कराया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे देश मंे सबसे ज्यादा कोविड टेस्ट उत्तर प्रदेश में किये जा रहे है।
श्री सहगल ने बताया कि संक्रमण कम होने से औद्योगिक गतिविधियां तेजी से सामान्य हो रही हैं। युवाओं के लिए मिशन रोजगार चलाया जा रहा है। प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से स्वरोजगार में लगाने की एक मुहिम चला रही है। इसी क्रम में सरकारी नौकरियों में नियुक्तियों में तेजी लाई जा रही है। उन्होंने बताया कि सभी आयोगों, विभागों, निगमों, परिषदों को कहा गया है कि उनके यहां जितनी रिक्तियां हैं उनकों भरने के लिए प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाय। अभियान के अन्तर्गत विभिन्न कार्यों के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों द्वारा विस्तृत विभागवार एवं जनपदवार कार्य-योजना बनायी जा रही है। प्रदेश में रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से सृजित रोजगार, स्वरोजगार के सम्बन्ध में विस्तृत संख्या सहित कार्य-योजना को मूर्तरूप देकर युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार के लिये सक्षम बनाया जायेगा। इसी क्रम में बैंकों से समन्वय किया जा रहा है। बैंकों से समन्वय करके प्रदेश में अभी तक लगभग 6.91 लाख नई एमएसएमई इकाईयों को 20,891 करोड़ रूपये बैंकों द्वारा ऋण वितरित किये गये हैं। प्रदेश में पुरानी इकाइयों को कार्यशील, पूंजी की समस्या से निजात दिलाने के लिए बैंकों से समन्वय करके आत्मनिर्भर पैकेज में 4.37 लाख इकाईयों को रू0 11,100 करोड़ रूपये के ऋण बैंकों से समन्वय स्थापित कर स्वीेकृत करते हुए वितरित किये गये हैं। इस प्रकार 14 मई, 2020 के पश्चात 11.20 लाख एमएसएमई इकाईयों को बैंकों द्वारा 32,000 करोड़ का ऋण उपलब्ध कराया गया है, जिससे लगभग 27 लाख लोगों को प्रदेश में रोजगार के अवसर मिले हैं।
श्री सहगल ने बताया कि किसान कल्याण मिशन विकास खण्डों में चलाया जा रहा है। किसान कल्याण मिशन में किसानों को उपज से लेकर, फसल के विक्रय तक, खेती के लिए सिंचाई, बीजों की उपलब्धता आदि विषयों पर चल रही सरकार की योजनाओं से अवगत कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए कृतसंकल्प है और किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी फसल को खरीदे जाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। प्रदेश सरकार द्वारा 1,15,000 करोड़ रूपये का गन्ना भुगतान भी किया गया है। अभी तक 555.25 लाख कु0 धान किसानों से खरीदा गया है, जो पिछले वर्ष से लगभग डेढ़ गुना अधिक है। प्रदेश में प्रथम बार मक्का की खरीद की जा रही है। अभी तक 9,28,546.50 कु0 मक्का किसानों से खरीदा गया है। अभी तक 5,200 कु0 मूंगफली किसानों से खरीदी गयी है।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,46,056 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,50,34,039 सैम्पल की जांच की गयी है, 2.50 करोड़ से अधिक टेस्ट करने वाला देश में प्रथम राज्य उत्तर प्रदेश बन गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 775 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 11,535 कोरोना के एक्टिव मामले में संे 4,713 लोग होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 1,056 लोग ईलाज करा रहे हैं, इसके अतिरिक्त मरीज एल-1, एल-2 तथा एल-3 के सरकारी अस्पतालों मंे अपना ईलाज करा रहे हंै। प्रदेश में कोविड-19 का रिकवरी प्रतिशत 96.62 है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 5,71,606 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,81,640 क्षेत्रों में 5,04,120 टीम दिवस के माध्यम से 3,11,59,004 घरों के 15,14,88,196 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ई-संजीवनी के माध्यम से 24 घंटे में 5,409 लोगों ने चिकित्सीय परामर्श लिया है। अब तक 3,65,515 लोगों ने चिकित्सीय परामर्श लिया है।
श्री प्रसाद ने बताया कि वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर 11 जनवरी, 2021 को पूरे प्रदेश के 1500 केन्द्रों पर ड्राई रन का फाइनल अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि 10 जनवरी, 2021 से मुख्यमंत्री आरोग्य मेला सभी शहरी व ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रारम्भ किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सभी लोग मास्क पहनें, हाथ साबुन-पानी से धोते रहें तथा लोगों से दो गज की दूरी बनाये रखें। जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए पहले से बीमार बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं को संक्रमण से बचाना होगा।

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...