देश में चमकेगा बांदा,राष्ट्रीय संक्रामक रिसर्च सेंटर मंजूर - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

Comments

देश में चमकेगा बांदा,राष्ट्रीय संक्रामक रिसर्च सेंटर मंजूर

बांदा (डीवीएनए)। चिकित्सा के क्षेत्र में जिले को राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धि मिलेगी । यहां राष्ट्रीय रोग रिसर्च सेंटर शीघ्र बनेगा। इसकी मंजूरी केंद्र सरकार का स्वास्थ मंत्रालय दे चुका हैं। यह देश के दूसरे नंबर का संस्थान होगा। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन यहां खास अनौपचारिक मुलाकात में दी। वे यंहा बबेरू के सिमौनीधाम भंडारे में शामिल होने आए थे। यहां आश्रम की करीब 100 बीघा भूमि है। स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों के साथ भूमि का स्थलीय मुआयना किया।
उन्होंने बताया कि यहां बीएस-फोर प्रयोगशाला- रिसर्च अनुसंधान व केंद्रीय संक्रामक रोग संस्थान खोले जाने की योजना है। यह देश के दूसरे नंबर की प्रयोगशाला-संस्थान होगा। पहला संस्थान पुणे (महाराष्ट्र) में है। इससे न सिर्फ बुंदेलखंड बल्कि प्रदेश को लाभ मिलेगा। संक्रामक रोगों पर रिसर्च हो सकेंगे। यह राष्ट्रीय संक्रामक रिसर्च सेंटर अस्पताल के रूप में होगा जिसमें स्थानीय जनता को इलाज की भी सुविधा होगी। यंहा बनने वाली बीएस फोर लैब बहुत ही एडवांस होगी। सेंटर में संक्रामक रोगों पर रिसर्च हो सकेंगे।
केंद्रीय स्वास्थ मंत्री नें यह जानकारी भी दी की अक्टूबर माह में दिल्ली से स्वास्थ विभाग की एक टीम बांदा के सिमौनी धाम आई थी और जमीन का निरीक्षण के अलावा अन्य जरूरी चीजो का अध्ययन करनें के बाद रिपोर्ट दी थी। उसके बाद यहां पर प्रयोगशाला और अनुसंधान केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है।इसके लिए उन्होंने अधिकारियों से प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा है।
संवाद विनोद मिश्रा

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...