बांदा शीतलहर की चपेट में, डीएम नें ठंड से बचाव की देखी व्यवस्था - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

myupnews

Comments

बांदा शीतलहर की चपेट में, डीएम नें ठंड से बचाव की देखी व्यवस्था

बांदा। डीवीएनए

ठंड ऩे जोर पकड़ लिया है तो प्रशासन एलर्ट हो गया हैं। जिलाधिकारी आनन्द सिहं नें अलाव, रैन बसेरा औऱ कंबल वितरण व्यवस्था सुनिश्चित कराई हैं। रात में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण कर रहें हैं।


दरसल बर्फ से ढके पहाड़ों की तरफ से छह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार आ रहीं उत्तर-पश्चिम हवाओं ने पूरे चित्रकूटधाम मंडल को जबरदस्त शीतलहर की चपेट में ला दिया है। तीन दिनों से चल रहे ठंड का कहर गहराहोता जा रहा है । न्यूनतम पारा गिरकर 4 डिग्री पर आगया। ठंड का कहर बढ़ते ही शासन के निर्देश पर अधिकारी भी रैन बसेरों और अलाव व्यवस्था का जायजा लेने निकल पड़े। जरूरतमंदों को कंबल बांटे।
करीब आधा दिसंबर मामूली ठंड में ही निपट गया, लेकिन दूसरा पखवारा शुरू होते ही पहाड़ी इलाकों में तेज हो रही बर्फबारी से मौसम में बड़ा बदलाव आया है। प्रदेश के साथ ही चित्रकूटधाम मंडल भी शीतलहर की चपेट में है। बांदा का न्यूनतम पारा गिरकर 4 डिग्री पर आ गया है।


दिन में भी बादल और कोहरे की धुंध के साथ चल रहीं हवाओं से लोग कंपकंपा उठे हैं। दिन ढलते ही सड़कों पर सन्नाटा छा रहा है। कृषि विश्वविद्यालय में मौसम इकाई प्रभारी सह प्राध्यापक डॉ. दिनेश साहा ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में गिर रही बर्फ से आ रहीं हवाओं ने ठंडक बढ़ा दी है। कई दिन यह मौसम रह सकता है। मौसम में 40 से 80 के बीच आर्दता है।

कड़ाके की ठंड और शीतलहर के मद्देनजर बांदा जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह रात में शहर के रैन बसेरों और अलावों आदि की व्यवस्थाओं का जायजा लेने निकल पड़ते हैं। रोडवेज बस स्टैंड, सदर तहसील, नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज आदि में बनाए गए रैन बसेरों को देखा।


यहां उपलब्ध सुविधाएं परखी। डीएम ने रेलवे स्टेशन में रात गुजार रहे असहाय और जरूरतमंदों को कंबल बांटे। अलाव के लिए चिह्नित चौराहों/स्थलों का मुआयना किया। एसडीएम सदर/ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुधीर कुमार और तहसीलदार अवधेश कुमार निगम तथा नगर पालिका के सफाई निरीक्षक हेमंत प्रसाद आदि भी उपस्थित रहे।


मंडल मुख्यालय बांदा शहर में नगर पालिका परिषद ने अलाव के लिए 20 स्थान चिह्नित किए हैं। इनमें अतर्रा चुंगी तिराहा, काली देवी मंदिर के पास, अलीगंज पुलिस चौकी के पास, जामा मस्जिद, कालू कुआं, मंडी समिति, चमरौडी चौराहा, काली देवी मंदिर बबेरू रोड, महाराणा प्रताप चौक, इंदिरा नगर गेट 2 के पास, किरन कॉलेज चौराहा, जरैली कोठी तिराहा, जिला अस्पताल के बाहर, रोडवेज बस स्टैंड, अशोक लाट तिराहा, खुटला चौराहा, झंडा चौराहा, महेश्वरी देवी मंदिर चौराहा और रेलवे स्टेशन शामिल है।


संवाद, विनोद मिश्रा

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...