मरीजों को एक छत के नीचे मिली कई स्वास्थ्य सुविधाएं - माई यूपी न्यूज

माई यूपी न्यूज

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

BREAKING

>

मरीजों को एक छत के नीचे मिली कई स्वास्थ्य सुविधाएं

आगरा।(डीवीएनए) सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य़ केंद्रो पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन हुआ। 30 शहरी और 44 ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी गईं। उनका नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें उचित परामर्श दिया और दवाई वितरित की गई। 
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/नोडल अधिकारी डॉ. विनय कुमार ने बताया की रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेलों का आयोजन हुआ।इसमें मरीजों को कोविड-19 की जाँच, बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच व इलाज, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण तथा परामर्श सेवाएं, कुपोषित बच्चों का चिन्हीकरण एवं उनके उपचार हेतु समुचित कार्यवाही, दवा और सभी पैथोलॉजी की जांच निःशुल्क,आंखों की निःशुल्क जांच, क्षय रोग की जांच, परिवार नियोजन के अस्थायी साधन तथा नसबंदी के लिए पंजीकरण,  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी तथा पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान  गोल्डन कार्ड वितरण, चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भन की सुविधा, गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श, बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिंग, बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग, तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श,  बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण, दवा और सभी पैथालॉजी की जांच निःशुल्क, हेपेटाइटिस-बी आदि स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गई ।  
जीवनी मंडी नगरीय स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा आधिकारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज की टीम भी अपनी सेवाएं देने आई, उन्होंने यहां पर पेशेंट्स को देखा और उनका इलाज किया। उन्होंने बताया जीवनी मंडी के स्टाफ के साथ एसएन की टीम में डॉ. मृदुलिका पाठक, डॉ. विकांशा, डॉ. प्रशांत गुप्ता और डॉ. मेघा ने मरीजों का उपचार किया।

संवाद:- दानिश उमरी

Digital Varta News Agency

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

loading...