गलत ढंग से टैक्स वसूली करने वाले नपेंगे अधिकारी व कर्मचारी - माई यूपी न्यूज

माई यूपी न्यूज

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

BREAKING

>

गलत ढंग से टैक्स वसूली करने वाले नपेंगे अधिकारी व कर्मचारी

आगरा (डीवीएनए)। ‘लट्ठ लेकर होटल इंडस्ट्रीज वालों को उनके होटल सीज करने की धमकी देते हो, मैं भी देखता हूं कि किस माई के लाल में इतनी ताकत है जो होटल को सीज़ कर सके’ महापौर नवीन जैन ने पुनरीक्षित बजट को लेकर हुई सदन की बैठक में ये एलान करते हुए कहा।
दरअसल सोमवार को आगरा नगर निगम के सदन कक्ष में महापौर नवीन जैन की अध्यक्षता में पुनरीक्षित बजट आय-व्यय वर्ष 2020-21 को लेकर बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में जहां मुख्य वित्त अधिकारी पवन कुमार ने नगर निगम द्वारा विभिन्न मदों पर व्यय होने वाली धनराशि का ब्यौरा रखा तो वहीं पार्षदों ने नगर निगम की आय बढ़ाने को लेकर अपने सुझाव दिए।
बैठक में विज्ञापन कर के रूप में उचित वसूली ना होने का मुद्दा भी उठा, जिस पर महापौर नवीन जैन ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी विज्ञापन कर से होने वाली आय को बढ़ाने पर उचित ढंग से विचार नहीं कर रहे हैं। जिसके चलते बजट में तय किए गए लक्ष्य को प्राप्त करने में हम पीछे होते जा रहे हैं। इतना ही नहीं महापौर ने आक्रोशित होते हुए कहा कि नगर निगम की विज्ञापन पॉलिसी को लेकर विज्ञापन विभाग के कुछ लोग जानबूझकर होटल इंडस्ट्रीज और फैक्ट्री मालिकों के साथ नोटिस नोटिस का खेल खेल रहे हैं। प्रॉपर टैक्स वसूलने के बजाय वह लाखों का नोटिस भेज देते हैं जो कि गलत है।
कड़ी चेतावनी देते हुए महापौर नवीन जैन ने विज्ञापन विभाग से संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को कहा कि जो भी करें, तरीके से काम करें। जो भी यह नोटिस का खेल खेलेगा वह नप जाएगा। जो करदाता है, वह आपके ग्राहक हैं, उसी सम्मान के साथ बात करें। आप अपनी भावनाओं को ठीक रखें।
महापौर ने एलान करते हुए कहा कि लट्ठ लेकर घूमते हुए ऐसे लोग होटल इंडस्ट्रीज वालों को धमकी दे रहे हैं कि नोटिस के पैसे ना जमा करने पर होटल या फैक्ट्री सीज़ कर देंगे। मैं भी देखता हूँ कौन होटल सीज़ करता है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग अपने व्यवहार को ठीक कर लें अन्यथा, शासन स्तर पर उनकी शिकायत कर कारवाई की जाएगी।

नामांकन में लापरवाही पर भड़के महापौर
इसके अलावा महापौर नवीन जैन ने ऑनलाइन नामांकन में की जा रही गंभीर लापरवाही को लेकर भी संबंधित अधिकारियों को लताड़ लगाई। महापौर ने छत्ता वार्ड के गुदड़ी मसूर खां के एक मामले को सामने रखते हुए कहा कि फर्जी नामांकन हो रहे हैं। मकान की रजिस्ट्री किसी और के नाम पर है जबकि मकान मालिक किसी और को बना दिया जा रहा है। यह गंभीर लापरवाही है। बिना सत्यापन के ही अधिकारी काम कर रहे हैं जोकि सही नहीं है।
बैंक गारंटी नहीं तो खुदाई की अनुमति नहीं –
पुनरीक्षित बजट के आए पर चर्चा करते हुए जब रोड कटिंग चार्जेस का विषय आया तो इस पर तमाम पार्षदों ने खड़े होकर महापौर के समक्ष यह शिकायत रखी कि अक्सर शासन के निर्देश पर नगर निगम की अनुमति से कई प्राइवेट कंपनियां सड़क किनारे खुदाई तो कर देती हैं लेकिन फिर उन्हें उचित ढंग से भरने का काम नहीं करती, जिसके चलते नगर निगम द्वारा बनाई गई नई सड़कें भी खस्ताहाल होती जा रही है। इस समस्या का समाधान करते हुए महापौर नवीन जैन ने अधिकारियों को साफ निर्देश दिए कि भविष्य में जब भी जिस वार्ड में प्राइवेट कंपनी द्वारा रोड कटिंग की जाएगी, वहां नगर निगम द्वारा दी जाने वाली अनुमति पत्र की एक कॉपी पार्षद को भी दी जाएगी, साथ ही कंपनी द्वारा यदि सड़क को भरने का ठीक ढंग से काम नहीं किया जाता है तो नुकसान की भरपाई के एवज़ में कंपनी के बैंक ड्राफ्ट को नगर निगम द्वारा कैश करा लिया जाएगा।
सदन में पार्षद शरद चौहान के द्वारा एक धन्यवाद प्रस्ताव भी लाया गया जिसमें उन्होंने महापौर नवीन जैन और नगर निगम के अधिकारियों के प्रयासों से आगरा शहर से एकत्रित किए गए कूड़ा कचरा के निस्तारण के लिए सुप्रीम कोर्ट से ‘वेस्ट टू एनर्जी प्लांट’ को मिली अनुमति के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
इसके अलावा महापौर नवीन जैन ने सभी पार्षदों को यह जानकारी दी कि आज उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी हुए बजट के बाद शासन से नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी, पार्षद, विधायक और सांसदों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। इसलिए वैक्सीनेशन की तारीख निश्चित कर ली जाए जिससे सभी को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा सके।
लगभग ढाई घंटे तक चली इस बैठक में पुनरीक्षित बजट के तमाम आय और व्यय के बिंदुओं पर चर्चा हुई। अंत में तमाम संशोधन और सर्वसम्मति से महापौर नवीन जैन ने पुनरीक्षित बजट आय-व्यय वर्ष 2020 21 को पास कर दिया।
इस मौके पर नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे, अपर नगर आयुक्त कुंवर बहादुर सिंह, जलकल जीएम आर एस यादव, मुख्य वित्त अधिकारी पवन कुमार आदि मौजूद रहे।
संवाद , दानिश उमरी

Digital Varta News Agency

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

loading...