सात केंद्रों पर 1037 (84.7%) स्वास्थ्य कर्मियों को लगा कोरोना का टीका - माई यूपी न्यूज

माई यूपी न्यूज

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

BREAKING

>

सात केंद्रों पर 1037 (84.7%) स्वास्थ्य कर्मियों को लगा कोरोना का टीका

कासगंज ( डीवीएनए ) -जनपद में शुक्रवार को चौथे राउंड में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत की गई। जहां स्वास्थ्य विभाग इसके लिए पूरी तैयारियों के साथ तत्पर दिखा। शाम 5 बजे तक जिले के स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 टीका से प्रतिरक्षित किया गया। लोग टीका के खिलाफ फैली भ्रांतियों से सजग दिखे व सकारात्मक विचार के साथ स्वास्थ्य कर्मियों ने टीका लगवाया। मुख्य चिकित्साअधिकारी डॉ अनिल कुमार द्वारा कलावती नर्सिंग अस्पताल, सहावर, सिढ़पुरा, अमापुर के कोविड वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया। जिन लोगों को टीका लगाया गया उनसे बातचीत कर टीकाकरण होने के पश्चात के अनुभव के बारे में जानकारी ली। कलावती नर्सिंग हॉस्पिटल की बीएमएस कि द्वितीय वर्ष की छात्रा मुस्कान यादव ने कहा कि कोरोना का टीका आज उन्होंने कोविड -19का पहला टीका लगवाया है और उन्हें कोई दिक्तत नहीं हुई है और उन्होंने सबसे आग्रह किया है कि सभी को कोरोना का टीका लगवाना चाहिए ! और अपनी बारी आने पर कोरोना का टीका ज़रूर लगवाएं !

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल कुमार ने बताया कि जनपद में कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन की 5500 डोज जिले को प्राप्त हो चुकी हैं। 28जनवरी को किए गए टीकाकरण में 1554 लोगों को प्रतिरक्षित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। वैक्सीन के खिलाफ किसी भी प्रकार की भ्रामक बातों से घबराए नहीं। भारत में विकसित वैक्सीन पूरी तरह प्रभावी है। कोरोना से जीतना है तो अपनी बारी आने पर टीकाकरण ज़रूर कराएं !कोल्ड चेन के मानकों को पूर्ण करते हुए यह वैक्सीन जिले में आई है। सीएमओ ने बताया कि टीका लगने के बाद प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारी, एएनएम को इसकी सूचना दें। साथ ही टीकाकरण स्थल पर 108 एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अंजुश सिंह ने बताया कि जिले में सात केंद्रों पर 11बूथों में कुल लोगों का टीकाकरण किया जाना था। इस प्रकार कुल 1225 लोगों का टीकाकरण किया जाना था। जिसमें से 1037(84.7%) लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाकर प्रतिरक्षित किया गया। उन्होंने कहा कि प्रतिरक्षित व्यक्ति भी कोरोना के अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखने का पालन करें।

सुरक्षित है टीका

साहबर के डॉ नवेद ने कहा कि वह अपने आप को भाग्यशाली समझते हैं कि उन्हें कोविड-19 टीकाकरण के दौरान यह टीका लगवाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है। सोशल मीडिया पर चल रही भ्रामक जानकारी से बचें व उनसे डरे नहीं। उन्हें टीका लगने के बाद किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत महसूस नहीं हो रही है। अगर किसी को कोई छोटी मोटी दिक्कत होती है तो वह घबराए नहीं। वैक्सीनेशन के बाद वैक्सीन के असर की वजह से हल्का बुखार, जी घबराना, ठंड लगना, आदि हल्की परेशानी होना आम बात है।

एनएचएम ऑफिस के डीसीपीएम व डीडीएम ने कराया टीकाकरण

डीसीपीएम के पी सिंह ने गुरुवार को टीकाकरण कराया उन्होंने बताया की उनको कोई परेशानी नहीं है और उन्होंने ड्यूटी भी की है और सभी लोगों से अपील की है की टीकाकरण ज़रूर कराए !

डीडी एम आशुतोष ने गुरुवार को अपना वैक्सीनेशन कराया । मैंने इस टीके को लगवाया है लगवाने के बाद कहा जाता है बहुत सारे लोगों को चक्कर आ रहे हैं कमजोरी महसूस होती है, और बीपी अप-डाउन होता है । इस तरिके की किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। और वैक्सीनेशन के बाद आधा घंटे के लिए रेस्ट रूम में बैठना पड़ता है । किसी भी व्यक्ति को टीका लगवाने के बाद शारीरिक या मानसिक समस्या का सामना करना पडता है तो उसको इलाज के तौर पर फस्टेट दिया जा सके । उन्होंने कहा सब कुछ एक दम ठीक है । इससे डरने की कोई बात नहीं है। यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। मैं उम्मीद करती हूं कि सभी लोग इस वैक्सीनेशन में सरकार का, स्वास्थ्य विभाग का व इस बीमारी से लड़ने वाले योद्धाओं का पूरा सहयोग करें।

डब्ल्यूएचओ व यूनिसेफ की टीम ने भी संभाला मोर्चा

जनपद मे डब्ल्यूएचओ व यूनिसेफ की टीम के डीएमसी अनुराग दीक्षित व शकील हुसैन राहुल व बीएमसी मुहम्मद रिज़वान व बीएमसी लईक अहमद अपनी पर ड्यूटी रहे! जिसमें पंजीकरण कक्ष से लेकर टीकाकरण और ऑब्जरवेशन कक्ष में लोगों की मदद में जुटे रहे ।टीका लगवाने आए हेल्थ वर्करों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसके लिए वह पूरे समय उनके साथ रहे । इस टीकाकरण सत्र मे फील्ड मॉनिटर का महत्वपूर्ण योगदान रहा,
संवाद , नूरुल इस्लाम

Digital Varta News Agency

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

loading...