पुलिस विभाग के लिए खट्टा-मीठा रहा गुजरता साल - माई यूपी न्यूज

माई यूपी न्यूज

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

BREAKING

>

पुलिस विभाग के लिए खट्टा-मीठा रहा गुजरता साल

बांदा (डीवीएनए)। जिले में पुलिस विभाग के लिये यह वर्ष 2020 में पुलिस के लिये खट्टा-मीठा दोनो रहा। कोरोना काल के चरम पर जनता की मददगार बनी । संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए जमकर मशक्कत की। घटनाओं के नाम पर शुरु के छह माह गुजरे, परंतु बाद में हुईं कुछ बड़ी घटनाओं ने जनपद वासियों को झकझोर दिया। शहर में सिपाही समेत हुआ तिहरा हत्याकांड व जमालपुर गांव के सड़क हादसे में आठ लोगों की मौत सुर्खियां बनी रहीं। बड़ी घटनाओं ने पुलिस को किरकिरी का भी सामाना करना पड़ा है।
बीत रहे वर्ष के मार्च माह से कोरोना संक्रमण का असर बढ़ा तो प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पुलिस भी मदद में शामिल रही। बड़े अधिकारी आइजी के सत्यनारायण से लेकर एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना आदि सभी संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए डटे रहे। जनपद का भ्रमण कर संदेश जारी किया। पुलिस खुद चैपाल लगाकर ग्रामीणों क्षेत्रों में बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया। कंट्रोल रूम भी सक्रिय नजर आया। मास्क व बचाव संबंधी पंपलेट बांटने से लेकर, बिना मास्क लगाए लोगों पर शिकंजा कसा। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों व जनपद की सीमाओं में बैरियर लगाकर नाकेबंदी की। इस बीच बड़ी घटनाएं हत्या,लूट, चोरी, दुष्कर्म, सड़क हादसों में कमी रही, लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद धीरे-धीरे फिर पहले जैसी स्थिति बनने लगी। चैसड़ गांव में अपहरण के बाद प्रेम प्रसंग के चलते बच्चे की हत्या कर दी गई। चोर भी सक्रिय होकर पुलिस को चुनौती देते नजर आए। बबेरू कोतवाली क्षेत्र में युवक पत्नी का सिर काटकर रोड से टहलते हुए खुद पुलिस के पास पहुंचा। हत्यारे पति के हाथ में कटा हुआ सिर देखकर राहगीर व पुलिस खुद सिहर उठी। शहर के परशुराम तालाब चमरौडी में सिपाही अभिजीत, उसकी मां रामादेवी, व बहन निशा की परिवारिक लोगों ने धारदार हथियार से हत्या कर पुलिसिग व्यवस्था की पोल खोल दी थी।
जिले में प्रमुख घटनाओ पर नजर डालें तो नौ अक्टूबर बबेरू नेता नगर मोहल्ले में हत्यारा पति किन्नर यादव पत्नी का कटा सिर हाथ में लेकर कोतवाली पहुंचा।19 अक्टूबर बिसंडा थाना क्षेत्र के चैसड़ गांव में प्रेम प्रसंग के चलते बच्चे की हत्या।20 नवंबर शहर के चमरौडी परशुराम तालाब मोहल्ले में सिपाही समेत तीन की हत्या।
तीन दिसंबर देहात कोतवाली के जमालपुर गांव में रोडवेज बस की टक्कर से टेंपो सवार आठ लोगों की मौत।13 दिसंबर देहात कोतवाली क्षेत्र के जमालपुर गांव में चोरों ने युवक की गोली मारकर हत्या की।25 दिसंबर मर्का थाना क्षेत्र के दुबे का पुरवा में कल्लू के घर में आग से पत्नी व तीन बच्चों की जिदा जलकर मौत। 29 सितंबर को नरैनी क्षेत्र में दिव्यांग किसान की जिंदा जलने से मौत।
कुछ घटनाओं में जहां पुलिस की कमी उजागर हुई है वहीं दूसरी जगह अपहरण की घटनाओं में वर्क आउट के मामले में पुलिस का प्रयास सफल रहा। 31 अक्टूबर को फूटाकुआं एक मैरिज हाल से राकेश राजपूत के पुत्र व 23 दिसंबर को नुनिया मोहाल से शिक्षिका के पुत्र का अपहरण हो गया था। पुलिस एसओजी व कोतवाली पुलिस ने मिलकर 24 घंटे में सकुशल बच्चे को घर पहुंचा। फिरौती मांगने वालों को जेल भेजा गया।
मिशन शक्ति महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत भी अच्छी रही
महिला अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए सीएम ने 17 अक्टूबर को आनलाइन थानों में खोले गए मिशन शक्ति महिला हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया। अलग से महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई। महिलाओं की समस्याओं को सुनने के जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए। इससे महिलाओं की सुनवाई में तेजी आई है।
जिले में हुई घटनाएं हत्या 29, लूट नौ,चोरी 129,नकबजनी 42, दुष्कर्म – 29, दहेज हत्या की 41वारदातें हुई।
संवाद विनोद मिश्रा

Digital Varta News Agency

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

loading...