दशकों पुरानी पेयजल समस्या का हुआ समाधान: महापौर नवीन जैन - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

myupnews

Comments

दशकों पुरानी पेयजल समस्या का हुआ समाधान: महापौर नवीन जैन

आगरा(डीएवीएनए ) शहर में पेयजल समस्या को लेकर महापौर नवीन जैन गंभीर बने हुए है। पेयजल लाइन के लीकेज को प्राथमिकता के आधार पर सही कराया जा रहा है तो वहीं जिन कॉलोनियों में पेयजल पाइप लाइन नहीं है और लोग पेयजल की समस्या से जूझ रहे है, ऐसी कॉलोनियों में पेयजल पाइप लाइन बिछाए जाने का भी कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार को महापौर नवीन जैन ने शहर की 2 कॉलोनियों को बड़ी राहत दी। महापौर नवीन जैन ने वार्ड 61 के प्रियंका पुरम दयालबाग और पिछले दिनों एक कार्यक्रम के दौरान वार्ड 74 जयपुर हाउस में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए पेयजल पाइप लाइन बिछवाने का जो वादा किया था उसे भी पूरा कर दिया। शुक्रवार को जयपुर हाउस में पेयजल पाइप लाइन बिछाई जाने के कार्य का शिलान्यास किया। दोनों ही कॉलोनी पेयजल की समस्या से वर्षो से जूझ रही थी। पेयजल पाइप लाइन बिछाई जाने के कार्य का शिलान्यास होने से उत्साहित क्षेत्रीय लोगों ने महापौर नवीन जैन का जोरदार स्वागत भी किया।

शुक्रवार को महापौर नवीन जैन सबसे पहले वार्ड 61 के प्रियंका पुरम कॉलोनी दयालबाग पहुंची। यहां पर महापौर नवीन जैन ने पेयजल पाइप लाइन बिछाई जाने के कार्य का शिलान्यास किया। प्रियंका पुरम कॉलोनी में लगभग 110mm की 240 मीटर पेयजल पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इस पूरे कार्य में लगभग 2 लाख 70 हजार रुपये का खर्च आएगा। इस कार्य का शिलान्यास होने से क्षेत्रवासी काफी उत्साहित नजर आए क्षेत्रीय लोगों ने महापौर नवीन जैन को फूल मालाओं से लाद दिया और इस कार्य के लिए उन्हें साधुवाद भी किया।
इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता व कासगंज प्रभारी अनिल चौधरी, पार्षद राजेश्वरी चौधरी, पूर्व मंडल अध्यक्ष हरवीर सिंह, सुभाष अग्निहोत्री, दिनेश चौधरी और नगर निगम के एई एम.के जैन आदि मौजूद रहे.

इसके बाद महापौर नवीन जैन वार्ड 74 के जयपुर हाउस में पहुंचे। यहां पर महापौर नवीन जैन ने जयपुर हाउस पुलिस चौकी के पास जलकल द्वारा पेयजल पाइप लाइन बिछाए जाने व इंटरकनेक्शन के कार्य का शिलान्यास किया। क्षेत्र में लगभग 2500 मीटर पेयजल पाइप लाइन बिछाई जाएगी। 160 एमएम की लगभग 1200 मीटर और 110mm की 1300 मीटर पेयजल पाइप लाइन बिछाई जाएगी और हर घर को पेयजल का कनेक्शन भी दिया जाएगा। इस पूरे कार्य में लगभग 30 लाख का खर्च आएगा। जयपुर हाउस में पेयजल पाइप लाइन बिछाए जाने की कार्य का शिलान्यास होते ही क्षेत्रीय लोगों ने महापौर नवीन जैन को फूल मालाओं से लाद दिया और इस इस कार्य के लिए बार-बार उनका साधुवाद भी किया।

महापौर नवीन जैन द्वारा अपने किए हुए वादे को पूरा करने के क्रम में पेयजल पाइप लाइन बिछाए जाने के कार्य का शिलान्यास किए जाने से उत्साहित लोगों ने महापौर नवीन जैन के स्वागत सत्कार का क्रम यहीं नहीं रोका। क्षेत्रीय लोगों ने जयपुर हाउस स्थित अहिंसा पार्क में भव्य स्वागत कार्यक्रम का आयोजन किया। महापौर नवीन जैन को लगभग 30 किलो की माला पहनाई गई और पेयजल पाइप लाइन डलवाने के लिए सभी ने संयुक्त रूप से धन्यवाद दिया।

इस दौरान महापौर नवीन जैन क्षेत्रीय लोगों को भी संबोधित करते हुए जयपुर हाउस में बरसों पुरानी पेयजल की समस्या को खत्म करने के लिए पेयजल पाइप लाइन बिछाए जाने के कार्य में जो दिक्कत आई उन्हें भी क्षेत्रीय लोगों के साथ साझा किया। उन्होंने बताया कि लगभग 8 महीने पहले अहिंसा पार्क में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने क्षेत्र में पेयजल पाइप लाइन बिछवाये जाने की घोषणा की लेकिन जब उसका एस्टीमेट बनवाने के निर्देश दिए और एस्टीमेट उनके पास आया तो उसे देखकर वह भी परेशान हुए। क्योंकि क्षेत्र में लगभग 25 मीटर पेयजल पाइप लाइन डाली जानी थी और जिसका खर्च लगभग 30 लाख से ऊपर था और इतने बड़े कार्य के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने जल निगम को निर्देशित कर रखा है।

इसको लेकर जलकल जीएम से वार्ता कर पेयजल पाइप लाइन के खर्च में कटौती कराई गई। उसके बाद टेंडर प्रक्रिया भी हुई लेकिन सिंगल टेंडर आने से काम नहीं बना और दोबारा से कई बार रि टेंडर करना पड़ा। जब इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हुई तो अलीगढ़ के एक व्यक्ति ने टेंडर प्रक्रिया में भ्रष्टाचार होने का आरोप लगा दिया। मामला नगर आयुक्त पहुंचा तो नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे ने इस टेंडर प्रक्रिया पर जांच बैठा दी। 48 घंटे में मामले की जांच पूरी हुई जिसके बाद आज पेयजल पाइप लाइन बिछाए जाने के कार्य का शिलान्यास हो पाया है।

इस दौरान महापौर नवीन जैन क्षेत्रीय लोगों की अन्य मांगों को भी पूरा कराने का आश्वासन दिया लेकिन उससे पहले उन्होंने मंच से कहा कि आपको भी शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने के लिए सहयोग देना होगा। महापौर ने कहा कि लोगों के घरों के आगे रेम्प निकली हुई है जो सड़कों पर हैं। उसके कारण ड्रेनेज सिस्टम भी खराब हो रहा है। लोग पहले अपनी रैंप को तोड़े तभी अन्य कार्य को भी कराया जाएगा। सभी लोगों ने महापौर को आश्वस्त किया कि वह अपनी-अपनी रैम्प को हटा लेंगे। महापौर नवीन जैन ने भी मंच से कहा कि क्षेत्र की सड़कें खराब हो चुकी हैं उन्हें बनवाया जाएगा। क्षेत्र में तिरंगा लाइट भी लगवाई जाएगी व अन्य जो कार्य होंगे उन्हें भी पूरा कराया जाएगा। महापौर नवीन जैन से अन्य कार्यों का आश्वासन मिलने से उत्साहित क्षेत्र लोगों ने एक बार फिर उन्हें धन्यवाद दिया।

महापौर नवीन जैन ने बताया कि आज लगभग 2 कॉलोनियों की पेयजल समस्या को खत्म करने की शुरुआत हुई है। पहली प्रियंका पुरम कॉलोनी है जहां पर लगभग 240 मीटर पाइप लाइन बिछाई जाएगी तो वहीं जयपुर हाउस में 2500 मीटर पेयजल पाइप लाइन बिछाई जाएगी। दोनों क्षेत्रों में पेयजल पाइप लाइन बिछाई जाने के कार्य में लगभग 33 लाख रुपए का खर्च आएगा लेकिन वर्षो पुरानी लोगों की पेयजल और खारे पानी की समस्या दूर हो जाएगी। प्रियंका पुरम और जयपुर हाउस लोगों को पेयजल के रूप में गंगाजल मिलेगा।

इस दौरान राज्य महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित, मंडल अध्यक्ष ज्ञानेंद्र कुलश्रेष्ठ, क्षेत्रीय पार्षद मुकुल गर्ग, पार्षद शरद चौहान, पार्षद आशीष पाराशर, पार्षद अमित ग्वाला, पार्षद सरवन कश्यप, पार्षद धीरज कोहली, अनिल अग्रवाल, ओपी रंजन, राज कुमार जैन नगर निगम से अधिशासी अभियंता आरके सिंह, सहायक अभियंता बी.बी सिंह जूनियर इंजीनियर अनूप सूद आदि मौजूद रहे।
संवाद , दानिश उमरी

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...