आउटसोर्स सफाई कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन बिना वेतन कटौती किये अवकाश दिया जाए - माई यूपी न्यूज

माई यूपी न्यूज

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

BREAKING

>

आउटसोर्स सफाई कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन बिना वेतन कटौती किये अवकाश दिया जाए

आगरा (डीवीएनए) सदस्या, उ0प्र0 राज्य सफाई कर्मचारी आयोग श्रीमती छाया देवी ने आज सर्किट हाउस में नगर निगम व नगर पालिकाओं एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। सदस्या ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के हित में आयोग द्वारा सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है, जल्द ही अच्छी सूचना दी जायेगी।
बैठक में सफाई कर्मचारियों ने अपनी समस्याओं से मा0 सदस्या को अवगत कराते हुए कहा कि आउटसोर्स सफाई कर्मचारियों को नियमानुसार वेतन एवं साप्ताहिक अवकाश नहीं दिया जा रहा है। स्थायी सफाई कर्मचारियों का एरियर भुगतान एवं संविदा सफाई कर्मचारियों का पी0एफ0 कटौती नहीं की जा रही है एवं सम्बन्धित कम्पनी द्वारा पी0एफ0 की धनराशि भी नहीं दिया जा रहा है।
सदस्या ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिया कि सफाई कर्मियों को नियमानुसार वेतन दिया जाना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि आउटसोर्स सफाई कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन बिना वेतन कटौती किये अवकाश दिया जाय। उन्होंने कहा कि सभी सुपरवाइजरों को निर्देशित किया जाय कि सभी महिला सफाई कर्मियों से एक घण्टा कम काम लिया जाय, जिससे वे अपने घर के काम को भी कर सकें। इसके साथ ही महिला सफाई कर्मियों से झाड़ू लगाने के अलावा कोई और कार्य न लिया जाय। उन्होंने कहा कि स्थायी सफाई कर्मचारियों के एरियर का भुगतान मार्च तक कर दिया जाय एवं संविदा सफाई कर्मचारियों का पी0एफ0 कटौती किया जाना सुनिश्चित किया जाय। सम्बन्धित कम्पनी से वार्ता कर सफाई कर्मचारियों का पी0एफ0 की धनराशि दिलवायी जाय।
सदस्या ने डिप्टी सी0एम0ओ0 को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाय कि जनपद के अस्पतालों एवं नर्सिंग होंम में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को नियमानुसार वेतन मिले। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी यूनियन एवं अधिकारियों की बैठक की जाय। सफाई कर्मियों को बिना सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए सीवर आदि की सफाई नहीं कराई जाय।
सदस्या ने समाज कल्याण विभाग एवं डूडा से किसी अधिकारी के बैठक में न आने पर नाराजगी प्रकट करते हुए स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये।
संवाद , दानिश उमरी

Digital Varta News Agency

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

loading...