DM बने प्रधानों के लिये आफत , जांच हुयी तो खुलने लगा भ्रष्टचार - माई यूपी न्यूज

माई यूपी न्यूज

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

BREAKING

>

DM बने प्रधानों के लिये आफत , जांच हुयी तो खुलने लगा भ्रष्टचार

बांदा (डीवीएनए)। डीएम आनन्द कुमार सिंह निवर्तमान प्रधानों के लिये आफत का परकाला साबित हो रहें हैं।जिले में निवर्तमान ग्राम प्रधानों ने अपने कार्य काल में भ्रष्टाचार कर मालामाल हुये। डीएम आनन्द कुमार सिंह के आदेश पर चल रही जांचो में भ्रष्टाचार की परत दर परत खुल रही है, बिना काम कराये लाखों का भूगातान करा लेने के मामले भी उजागर हो रहे हैं।
उदाहरण स्वरूप बिसंडा ब्लाक के ग्राम पंचायत बल्लान का भ्रष्टाचार सामने रख रहें हैं। डीएम आनन्द सिंह के आदेशों पर उपनिदेशक पंचायत ने निरीक्षण के दौरान कई कार्यों में लाखों रुपये की गड़बड़ी पायी । उन्होंने आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए।
चित्रकूटधाम मंडल के उपनिदेशक (पंचायत) दिनेश सिंह ने बल्लान गांव का निरीक्षण किया। यहां कई कमियां सामने आयी । वर्ष 2016-17 में नाले पर पुलिया के निर्माण एक लाख 30 हजार रुपये खर्च किए। उसी वित्तीय वर्ष में तीन लाख 75 हजार रुपये व्यय हुआ। वर्ष 2017-18 में पुलिया निर्माण में तीन 93 हजार से अधिक का व्यय दिखाया गया है। इसी वित्तीय वर्ष में गांव के मुन्ना कुशवाहा के कूप मरम्मत में एक लाख 5 हजार रुपये व्यय किया गया। वर्ष 2020-21 एक लाख 60 हजार रुपये पंचायत भवन में बाउंड्री, गेट निर्माण के लिए आहरित किए गए लेकिन कार्य हुआ ही नहीं हुआ। इसी तरह चरही निर्माण में भी गड़बड़ी मिली है। गांव में लगभग दस लाख से अधिक का फर्जी व्यय मिला है। सीसी रोड की गुणवत्ता बेहद खराब मिली है। कूड़ादान में भी काफी व्यय दिखाया गया। उपनिदेशक पंचायत ने संबंधितों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देश दिए हैं। साथ ही धनराशि की वसूली भी की जाएगी। निरीक्षण के दौरान सहायक विकास अधिकारी पंचायत अरुण कुशवाहा आदि मौजूद रहे।
बल्लान में शौचालय सत्यापन के लिए भी टीम गठित कर दी गई है। उपनिदेशक पंचायत ने दो जिला कंसल्टेट व चार खंड प्रेरकों की एक टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं। जिनके द्वारा बल्लान के शौचालयों का सत्यापन किया जाएगा।

Digital Varta News Agency

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

loading...