चौरीचौरा काण्ड ने आजादी की लड़ाई को एक नई दिशा दी: CM योगी - माई यूपी न्यूज

माई यूपी न्यूज

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

BREAKING

>

चौरीचौरा काण्ड ने आजादी की लड़ाई को एक नई दिशा दी: CM योगी

लखनऊ डीवीएनए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक बैठक के दौरान चौरीचौरा काण्ड के 100 वर्ष पूर्ण होने पर राज्य व जनपद स्तर पर विभिन्न प्रकार के आयोजन करने के लिए एक समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं। यह समिति वर्षपर्यन्त चलने वाले विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों, जिनमें विद्यालयों में चौरीचौरा काण्ड पर वाद-विवाद प्रतियोगिता, नाटिकाएं, कविताएं, निबन्ध लेखन, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताएं इत्यादि जैसी गतिविधियां शामिल होंगी, पर विचार करेगी। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष देश के स्वाधीनता संग्राम के दौरान घटित चौरीचौरा काण्ड के 100 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। अतः ऐतिहासिक तथ्यों से युवा पीढ़ी तथा जनमानस को अवगत कराने से सम्बन्धित कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारी अभी से शुरू की जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी की लड़ाई को चौरीचौरा काण्ड ने एक नई दिशा दी। उन्होंने सामाजिक सौहार्द और आजादी के भाव के परिप्रेक्ष्य में आयोजनों की परिकल्पना करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि चौरीचौरा काण्ड अंग्रेजों के विरोध में हुआ था। इसमें बड़ी संख्या में किसान और मजदूर शामिल थे। उन्होंने 05 फरवरी, 2021 से चौरीचौरा काण्ड और इतिहास के सम्बन्ध में जनमानस में जागरूकता लाने के कार्यक्रमों का आरम्भ करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी के साथ-साथ जनमानस को अपने इतिहास को अवश्य जानना चाहिए। उन्होंने प्रदेश के सभी शहीद स्थलों के पुनरुद्धार के भी निर्देश दिए।
बैठक के दौरान पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी, मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव श्रम सुरेश चन्द्रा, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव लोक निर्माण नितिन रमेश गोकर्ण, प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश मेश्राम, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकरी उपस्थित थे।

Digital Varta News Agency

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

loading...