सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा अधीक्षक डॉ आकाश सिंह को लगा कोरोना का पहला टीका - माई यूपी न्यूज

माई यूपी न्यूज

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

BREAKING

>

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा अधीक्षक डॉ आकाश सिंह को लगा कोरोना का पहला टीका

कासगंज। (डीवीएनए)कोविड-19 के टीकाकरण कि शुरुआत  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा अधीक्षक  डा.आकाश सिंह दिनो को कोरोना का पहला टीका लगने के साथ ही टीकाकरण अभियान शुरू हो गया। शाम पांच बजे तक जिले के स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 टीका से प्रतिरक्षित किया गया। जिले के प्रतिरक्षित लोगों को कोविड-19 टीका की अगली डोज के लिए 28 दिन पर दी जाएगी। 

जिसकी तारीख 19 फरवरी दी गई है। इसके लिए उनके मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा  अपर मुख्य चिकित्साअधिकारी डॉ अविनाश कुमार  ने बताया कि कोरोना वायरस की अब उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। विश्व में तबाही मचाने वाले कोविड-19 वायरस जैसी विकराल समस्या का अब समाधान निकल चुका है। 

जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के कुल सात संयुक्त जिला चिकित्सालय,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, विरला हॉस्पिटल, मिशन हॉस्पिटल  कलावती नर्सिंग हॉस्पिटल सोरों गंजडुण्डवारा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की निगरानी में टीके को लांच किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.अनिल कुमार ने बताया कि जनपद में सात केंद्रों पर कोविड टीकाकरण किया गया !सीएमओ डा.अनिल कुमार ने बताया कि पहले डोज के बाद दूसरा डोज 28वें दिन लगेगा। टीका लगने के बाद आधे घंटे तक प्रतिरक्षा कमरे में  विशेषज्ञ की निगरानी में रखा गया । प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है।

तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। इसके लिए एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध थी। प्रतिरक्षित व्यक्ति भी कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखने का पालन करें।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा.अनिल कुमार ने बताया कि कोई व्यक्ति बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं प्राप्त कर सकता है। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण के बाद ही सत्र स्थल और समय की जानकारी दी जाएगी। फोटो आईडी पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन की नियत तिथि, स्थान और समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएएस प्राप्त हुआ। 

कोरोना वैक्सीन की उचित खुराक मिलने पर लाभार्थी को उनके मोबाइल नंबर पर एक क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भी भेजा जायेगा।10मिनट पहले थर्मल स्क्रीनिंग की गई ।

अनुपस्थित की बनेगी सूची 

प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अंजुश सिंह ने बताया कि 16जनवरी  को शुरू हुए कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दिन कई ऐसे लोग भी रहे, जिनका नाम कोविन पोर्टल पर पंजीकृत था, लेकिन वह टीकाकरण के समय नहीं आए। अनुपस्थित लोगों की अब एक अलग सूची तैयार होगी। इन लोगों को टीकाकरण के लिए अलग से समय दिया जाएगा। कोविड-19 टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों कि आईडी पुलिस कर्मियों द्वारा चैक की गई और सूची से मिलाकर सभी टीकाकरण के लिए भेजा गया। 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा अधीक्षक डॉ आकाश सिंह ने बताया कि टीका लगवाकर बहुत अच्छा लग रहा है और उन्होंने सब लोगों से आग्रह किया है कि टीका ज़रूर लगवाएं। कोल्ड चैयन आइओ भानुप्रताप ने कहा कि वैक्सीन सुरक्षित है और टीका लगवाने से पहले उनको कोई डर नहीं था। उन्होंने कहा कि टीका लगने के बाद अच्छा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि सारे लोग अपने टीका लगवाएं, डरने की जरूरत नहीं है। 

वैक्सीन सुरक्षित है। विरला हॉस्पिटल मे डॉ अखिलेश गॉड नदरई गेट की अकॉउंटेन संजना कश्यप ने बताया कि आज टीका लगने से पहले थोड़ा डर था, लेकिन टीका लगने के बाद बहुत अच्छा लग रहा है और उन्होंने सबसे आग्रह किया है कि टीका जरूर लगवाएं डरें नहीं। स्टॉफ नर्स पुष्पा देवी ने बताया कि टीकाकरण कराकर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। 

आशा प्रेमलता इनायती ने बताया कि टीका लगने से पहले भी उनको डर नहीं लगा और लगने के बाद बहुत अच्छा महसूस कर रहे है सभी लोगों से आग्रह है कि डरें नहीं टीकाकरण ज़रूर कराएं। 
कार्यक्रम के दौरान जिला ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अशोकनगर नोडल बी के राजपूत , यूनीसेफ बीएमसी मोहम्मद रिजवान,बीएमसी लईकअहमद व डब्ल्यूएचओ शकील हुसैन व  और स्वास्थ्य विभाग का स्टॉफ के लोग मौजूद रहे।

संवाद:- नूरुल इस्लाम

Digital Varta News Agency

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

loading...