साफ-सफाई की नसीहत देने वाले ब्लॉक परिसर लगा है गंदगी का अम्बार - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

myupnews

Comments

साफ-सफाई की नसीहत देने वाले ब्लॉक परिसर लगा है गंदगी का अम्बार

महाराजगंज (डीवीएनए)। जिले के नौतनवा तहसील क्षेत्र के अंतर्गत रतनपुर ब्लॉक कार्यालय दूसरों को साफ सफाई करने की हिदायत देती है। परंतु ब्लॉक कार्यालय खुद ही पूरी तरीके से झाड़ झंकार में तब्दील हुआ पड़ा है इतना ही नहीं बल्कि बीडियो कार्यालय के पीछे स्थित सभागार कक्ष परिसर नशेड़ीयों व शराबियों का अड्डा बन चुका है जहां करीब सैकड़ों शराब की बोतलें पड़ी हुई है इससे स्पष्ट होता है कि ब्लॉक कार्यालय नशेड़ीयों और शराबियों का अड्डा बनता चला जा रहा है।
बताते चलें कि रतनपुर ब्लॉक परिसर में झाड़ झंकार के कारण मच्छरों का अंबार लगा हुआ है देखने में ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे यहां परिषद की कभी साफ-सफाई ही नहीं होती जबकि जिला प्रशासन की देखरेख में साफ सफाई के लिए सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाती है और उनका प्रमुख कार्य साफ-सफाई का ही है परंतु यहां ब्लॉक के उच्च अधिकारियों के सांठ गांठ से सफाई कर्मी सफाई छोड़कर कंप्यूटर चला रहे हैं।
क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि ब्लॉक के सफाई कर्मियों के हाथों में झाड़ू की जगह कंप्यूटर थमा जाने के बाद फिर कचरा कौन साफ करेगा। जहां केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर से गांव तक सफाई व स्वच्छता के निर्देश जारी किए जा रहे हैं वहां इन अधिकारियों व कर्मचारियों ने सरकार की आंखों में धूल झोंकते हुए अपने मनमानी करने का मन बना बैठे हुए है।
सफाई कागजों में हो रही है परंतु सोचने की बात यह है कि जो ब्लॉक परिसर में सफाई है ही नहीं तो फिर ब्लॉक क्षेत्र के गांव की स्थिति कैसी होगी ऐसे में लाजमी है कि जब ब्लॉक कार्यालय ही झाड़ झंकार तथा गंदगी के अंबार से भरा हुआ है तो ब्लॉक के अधिकारी ग्राम पंचायत को साफ सुथरा रखने के लिए कैसे आदेशित कर पाते होंगे।
ब्लाक परिसर पूरी तरीके से मूलभूत सुविधाओं से वंचित है जहां पर एक शौचालय में हर वक्त ताला लटका रहता है और बाकी निर्माणाधीन है जिसके कारण ब्लॉक में आये हुए लोग खुले में शौच करने को विवश है और ब्लॉक के जिम्मेदार अधिकारी सब कुछ देखते और समझते हुए मौन बने है।
संवाद विनोद सोनी

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...