जश्न के दौरान भी याद रहे कोविड प्रोटोकाल : CMO - NUMBER ONE NEWS PORTAL

NUMBER ONE NEWS PORTAL

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

myupnews

Comments

जश्न के दौरान भी याद रहे कोविड प्रोटोकाल : CMO

औरैया डीवीएनए | कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए जरूरी प्रोटोकाल का पालन करना आज भी उतना ही जरूरी है, जितना नौ महीने पहले था। कोविड-19 के चलते इस बार स्थितियां बदली हुईं हैं, इसलिए खुशियाँ बरकरार रखने के लिए प्रार्थना स्थलों पर भी सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। कोशिश हो कि जिस स्थल पर समारोह हो रहा है, वहां पर उतनी ही संख्या में लोगों को प्रवेश दिया जाए जिससे कि लोगों में उचित दूरी का पालन हो सके।

नए साल के स्वागत समारोहों व पार्टी आयोजकों से लेकर उसमें शामिल होने वालों तक को भी हर कदम पर स्वस्थ स्वास्थ्य व्यवहार अपनाने की सख्त जरूरत है। सरकार द्वारा भी इन आयोजनों को लेकर दिशा निर्देश जारी किये गए हैं, जिसका पालन करते हुए ही कोई कार्यक्रम आयोजित करना सभी की भलाई के लिए जरूरी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि सन 2020 जाने को तैयार बैठी है, और हम खुले मन से 2021 के आगमन को तैयार बैठे हैं| लेकिन यह खुला मन कहीं हमारे जीवन के लिए घातक न बन जाये इसके लिए हमें अधिक सतर्कता बरतनी होगी | सीएमओ ने कहा कि 2020 में हम लोगों से जो गलतियाँ हुई थी उन्हीं का परिणाम आज हम कोरोना के रूप में भुगत रहे हैं अब ऐसा न हो कि दोबारा हम उसी दौर में चले जाएँ | साथ ही कहा कि कोरोना का नया रूप बहुत ही खतरनाक है इसलिए इस समय अतरिक्त सावधानी रखने की जरुरत है |

सीएमओ ने बताया कि कोविड से सभी को सुरक्षित करने के लिए जरूरी है कि समारोह या पार्टी स्थल पर प्रवेश एवं निकास के लिए अलग-अलग द्वार हों, कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त क्रास वेंटिलेशन होना चाहिए। प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर की व्यवस्था हो, कार्यक्रम स्थल पर केवल बिना लक्षण वाले स्टाफ एवं आगंतुकों को प्रवेश दिया जाए। यदि किसी में बीमारी के लक्षण नजर आते हैं तो उसके साथ ही अन्य की सुरक्षा की दृष्टि से प्रवेश न दिया जाए और चिकित्सीय सहायता की सलाह दी जाए।

स्टाफ व आगंतुकों को फेस कवर या मास्क पहनना अनिवार्य होगा और एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाकर रखनी होगी। यह सभी पालन पार्किंग स्थल और स्टाल पर भी करना होगा। धार्मिक आयोजन स्थलों पर जहाँ तक संभव हो जूते-चप्पल गाड़ी में ही उतारकर कार्यक्रम स्थल पर जाएँ या तो प्रवेश द्वार के निकट हर परिवार के जूते-चप्पल अलग अलग स्लाट में रखे जाएँ। सीएमओ ने आमजन से अपील की कि इस बार त्योहारों और नए साल के जश्न को घर पर ही परिवार के साथ मनाएं और खुद सुरक्षित रहने के साथ दूसरों को भी सुरक्षित बनायें।

जश्न मनाते समय कुछ अतिरिक्त रखें सावधानी

सार्वजनिक स्थानों पर एक दूसरे से दो गज की दूरी रखें और मास्क जरूर पहनें।

साबुन से 40 सेकंड तक हाथ धोएं या सेनेटाइज करें।

टिश्यू पेपर का उचित तरीके से डस्टबिन में ही निस्तारण करें।

सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से पूरी तरह से बचें।

अब भी सभी लोग आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करें।
संवाद अरुण बाजपाई

Digital Varta News Agency

Post Top Ad

loading...