चित्रकूट मंडल को मिलेगी जाम के झाम से निजात, बनेंगे पार्किग स्थल - माई यूपी न्यूज

माई यूपी न्यूज

मेरा प्रयास, आप का विश्वास

BREAKING

>

चित्रकूट मंडल को मिलेगी जाम के झाम से निजात, बनेंगे पार्किग स्थल

बांदा डीवीएनए। चित्रकूट धाम मंडलके सभी जिलों क़ो पार्किग स्थलों से संवारा जायेगा। यह निर्णय जाम के झाम सें मुक्ति दिलाने के लिये होगी। यह निर्णय और निर्देश आयुक्त गौरव दयाल ऩे मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिये। एनएच आई के अधिकारी बैठक से अनु उपस्थिति रहे। इस पर आयुक्त नें नाराजगी जताई और स्पष्टीकरण मांगा।

सर्किट हाउस में हुई बैठक में कमिश्नर गौरव दयाल ने कहा कि मंडल के सभी जनपदों में दुर्घटना बाहुल्य स्थानों का चिह्नांकन प्राथमिकता पर कराया जाए, जिससे सुधारात्मक कार्रवाई हो सके। ओवरलोड वाहनों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की जाए। ज्यादातर यही दुर्घटना की वजह बनते हैं।

शासन को भेजा जाए महोबा-कानपुर फोरलेन प्रस्ताव
आयुक्त ने महोबा से कानपुर राजमार्ग को फोरलेन कराने का प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिए। कहा कि सभी सरकारी अधिकारी व कर्मचारी हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें। चार पहिया वाहनों में चालक से सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य कराया जाए। आयुक्त ने निर्देश दिए कि राजमार्गों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाए तथा बार-बार दुर्घटना करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाए।

प्राथमिकता पर हो घायलों का इलाज

आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों को प्राथमिकता पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाए। यातायात से संबंधित नियमों की जानकारी विद्यालय के छात्र-छात्राओं को भी कराई जाए।

बोले आइजी, तहसील स्तर के अधिकारी करें बैठक

महानिरीक्षक पुलिस के. सत्यनारायन ने कहा कि हमीरपुर में बेतवा व यमुना नदियों पर सकरे पुल होने के कारण दुर्घटनाएं होती हैं। वहां पर प्रकाश की व्यवस्था कराई जाए। तहसीलस्तर पर एसडीएम, एएसपी व परिवहन के अधिकारी माह में एक बार बैठक कर दुर्घटनाओं को कम करने की कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। ट्रैक्टर ट्रालियों पर रिफलेक्टर लगाए जाएं।

डीएम ने दिया चालकों को प्रशिक्षण दिलाने का निर्देश

डीएम आनंद कुमार सिंह ने कहा कि यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए पुलिस तथा परिवहन विभाग के अधिकारी समय-समय पर चेकिग करें। रोडवेज और विद्यालयों में लगे वाहनों के चालकों को प्रशिक्षण दिलाया जाए।

संचालन संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन देवमणि भारतीय ने किया। एसपी सिद्धार्थ शंकर मीcणा, अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आरबी गौतम, क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज, उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव समेत संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
संवाद विनोद मिश्रा

Digital Varta News Agency

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

loading...